उ.प्र. लोक सेवा आयोग मुख्य परीक्षा 2018 प्रश्न अभ्यास -1 : सामान्य अध्ययन प्रश्नपत्र – 1

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग मुख्य परीक्षा प्रश्न अभ्यास : श्रंखला 1 :

Code : UPGTYMains -01T

प्रश्न 1 – भारत की मध्यकालीन स्थापत्य कला के अंतर्गत मुग़ल शैली ने किस प्रकार भारत के सांस्कृतिक – सामजिक-आर्थिक एवं राजनैतिक विकास में महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन किया है ? यह किस प्रकार राजपूत शैली से भिन्न है ? कारणों का उल्लेख करते हुए अपने विचार स्पष्ट करें ।(250 शब्द)

प्रश्न 2 – “पुनर्जागरण काल में विभिन्न सुधारकों ने राष्ट्र चेतना जाग्रत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, जो निश्चय ही स्वतंत्रता क्रांतियों का आधार बनी ।”  कथन की व्याख्या करते हुए कुछ सुधारकों के प्रयासों का उल्लेख करिए । (250 शब्द)

प्रश्न 3 – भारतीय सन्दर्भ में ITCZ (अन्तः उष्ण कटिबंधीय क्षेत्र) की भूमिका का उल्लेख करते हुए ITCZ के निर्माण एवं इसकी मानसून प्रणाली पर हुए प्रभावों का विश्लेषण करिए । (250 शब्द)

प्रश्न 4 – स्वयं सहायता समूहों (SELF HELP GROUPS) ने किस प्रकार ग्रामीण महिलाओं को उद्यमशील बनाने में अपनी मुख्य भूमिका का निर्वहन किया है ? चर्चा करते हुए महिला सशक्तिकरण में तथा गरीबी उन्मूलन अभियान में इन उद्यमशील महिलाओं की भूमिका पर प्रकाश डालिए ।(250 शब्द)

 

नोट : अपना उत्तर लिखने के लिए नीचे दी गयी पुस्तिका का उपयोग करें  यदि आप मुल्यांकन कराना चाहते हैं तो नीचे दिए गए लिंक पर भेजे अथवा इसी पोस्ट के नीचे कमेंट बॉक्स में अपना कॉपी प्रेषित करें 

Link 1 – UPSCGETWAY@GMAIL.COM
Link 2 – WWW.FACEBOOK.COM/UPSCGETWAY  पेज पर संबंधित पोस्ट के इनबॉक्स में
Link 3 – https://t.me/joinchat/AAAAAFDFv1ZZ_AcP1IKn9Q 【टेलीग्राम चैनल

Leave a Comment

Your email address will not be published.