एमएमटीसी पैंप ने जारी किया – ‘तोला’

एमएमटीसी पैंप ने पेश किया सोने का नया सिक्का ‘तोला’
कुछ मुख्य बिंदु 
  • अक्षय तृतीया त्यौहार के मौके पर सोने और चांदी का शोधन कारोबार करने वाली कंपनी एमएमटीसी पैंप ने आज ‘तोला’ नाम से सोने का नया सिक्का पेश किया। ‘तोला’ अष्ठकोणीय आकार का सिक्का है।
  • इसका वजन 11.6639 ग्राम है और इसे 999.9 शुद्धता वाले सोने से तैयार किया जाएगा। इस वित्त वर्ष में कंपनी ऐसे पांच लाख सिक्के तैयार करेगी। इसे पारंपरिक माप की विधा से तैयार किया गया है।
  • एमएमटीसी-पैंप के प्रबंध निदेशक राजेश खोसला ने कहा, ‘सदियों से सोने को तोला में मापा जाता रहा है लेकिन मीट्रिक प्रणाली के आने के बाद इस ऐतिहासिक माप को लोग भूल गए।
  • हमने ‘तोला’ सिक्के में इस पौराणिक ज्ञान और धरोहर को अपनाने का प्रयास किया है। उन्होंने कहा कि कंपनी चालू वित्त वर्ष के दौरान ‘तोला’ वाले सोने के पांच लाख सिक्के तैयार करेगी।
  • आने वाले महीनों में कपंनी की आधा और चौथाई मात्रा के ‘तोला’ सिक्के लाने की भी योजना है।
विशेष 
खोसला ने कहा कि शुरूआती दौर में ‘तोला’ सिक्के एमएमटीसी-पैंप की दुकानों पर, स्टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एसएचसीआईएल), इंडियन पोटाश लिमिटेड तथा चेन्नई सहित 28 शहरों की प्रमुख आभूषण विक्रेताओं की दुकानों पर उपलब्ध होंगे।
एमएमटीसी पैंप देश की सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी एमएमटीसी और स्विट्जरलैंड की पीएएमपी (पैंप) का संयुक्त उद्यम है। इसकी सालाना 200 टन सोना और 600 टन चांदी की शोधन क्षमता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.