दिव्यांगों को नौकरी में पांच फीसद आरक्षण की तैयारी : केंद्र सरकार

दिव्यांगों को नौकरी में पांच फीसद आरक्षण की तैयारी

  • केंद्र सरकार जल्द ही दिव्यांगों को मिलने वाले तीन फीसद आरक्षण को बढ़ाकर पांच फीसद करने जा रही है। केंद्र सरकार के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय के नि:शक्तजन विभाग के मुख्य आयुक्त डॉ. कमलेश कुमार पांडेय ने शनिवार को यहां बताया कि इस बाबत प्रस्तावित कानून में असाध्य रोगियों को विकलांगता की 19वीं श्रेणी के रूप में शामिल किया जाएगा
  • प्रदेश में विकलांग जन अधिनियम-1995 की मॉनीटरिंग के लिए दो दिवसीय प्रवास पर आए डॉ. पांडेय ने कहा कि देश के कुल 2.68 करोड़ दिव्यांगों में से 42 लाख उत्तर प्रदेश में रहते हैं। यहां कुष्ठ रोगियों को मिलने वाली 2500 रुपये प्रतिमाह की पेंशन अन्य रायों के लिए अनुकरणीय है। देश में दिव्यांगों की समस्याओं के समाधान के लिए जल्द ही राष्ट्रीय आयोग का गठन किया जाएगा।
  • केंद्र सरकार अगले तीन वर्षो में पांच लाख दिव्यांगों को दक्ष कर रोजगार के अवसर मुहैया कराएगी। सरकार जल्द ही मौजूदा कानून में बदलाव कर विकलांगता की श्रेणियों का निर्धारण करेगी। मौजूदा कानून में सात प्रकार की विकलांगता श्रेणियां हैं, जिन्हें बढ़ाकर 18 करने के साथ 19वीं श्रेणी में असाध्य रोगों से ग्रस्त लोगों को शामिल किया जाएगादिव्यांगों को अभी तीन फीसद आरक्षण दिया जा रहा है।

एलिम्को का आधुनिकीकरण 

acr300-5499d44e24143alimcoदिव्यांगों के लिए कृत्रिम अंग बनाने वाली कानपुर की इकाई एलिम्को के आधुनिकीकरण में जर्मनी का सहयोग लिया जा रहा है। इसके लिए केंद्र सरकार ने 268 करोड़ रुपये आवंटित कर दिये हैं। इसके अलावा सुगम्य भारत अभियान के अंतर्गत देश के 50 शहर चुने गए हैं। हर शहर के सौ भवनों को दिव्यांग मित्रवत बनाया जाएगा 

एलिम्को के मिशन:

विकलांग व्यक्तियों की गरिमा की बहाली।

एलिम्को के विजन:

भारत और विदेशों में विकलांग व्यक्तियों के लिए सस्ती कीमत पर राज्य के अत्याधुनिक सहायक उपकरणों का सबसे बड़ा निर्माता और आपूर्तिकर्ता होने का दर्जा हासिल करना और बनाए रखना।

एलिम्को के उद्देश्य:

  • सस्ती कीमत पर विनिर्माण और आपूर्ति में गुणवत्ता साधन और उपकरण बनाना।
  • अंग फिटिंग केंद्रों की स्थापना करना और डीलरों का एक मजबूत नेटवर्क बनाना जो विकलांग व्यक्तियों को सहायता एवं उपकरण आसानी से उपलब्ध कराए।
  • अंग फिटिंग केंद्र गतिविधि, विशेष शिविर गतिविधि, ए0डी0आई0पी0 – सर्व शिक्षा अभियान, शिविर गतिविधि, मुख्यालय गतिविधि के माध्यम से सबसे बड़ी ए0डी0आई0पी0 कार्यान्वयन एजेंसी की स्थिति बनाए रखना।
  • यह सुनिश्चित करना कि साधन और ए0डी0आई0पी0 के तहत आपूर्ति उपकरण आई0एस0आई0 मार्क होना चाहिए और टिकाऊ, आधुनिक, परिष्कृत और वैज्ञानिक रुप से निर्मित किया जाना चाहिए।
  • भारत और विदेश में प्रमुख संस्थानों के साथ सहयोग स्थापित करना और मौजूदा साधन के डिजाइन में सुधार और सस्ती कीमतों पर नए राज्य के कला सहायक उपकरणों को विकसित करने के लिए निरंतर अनुसंधान एवं विकास कार्य करना।

KEY WORDS : ALIMCO (अलिम्को)

Leave a Comment

Your email address will not be published.