पाकिस्तान को F-16 के लिए कोई सब्सिडी नहीं : USA

US-F-16-fighter-jets-Pakistan-asking-money-will-subsidized-news-in-hindi-139694एफ-16 लड़ाकू विमान सौदे पर अमेरिका और पाकिस्तान के बीच ठन गई है। अमेरिका ने इसके लिए पाक को आर्थिक मदद नहीं देने के फैसला किया है। इससे बौखलाए पाकिस्तान ने कहा है कि यदि अमेरिका लड़ाकू विमान के लिए फंड की व्यवस्था नहीं करता तो वह इसे किसी और से खरीद लेगा।

पाकिस्तानी प्रधानमंत्री के विदेश मामलों के सलाहकार सरताज अजीज ने कहा कि आतंकवाद से लड़ाई के लिए पाकिस्तान को इन लड़ाकू विमानों की सख्त जरूरत है। ऐसे में सब्सिडी रोक कर अमेरिका उन्हें किसी अन्य देश से विमान खरीदने के लिए मजबूर कर रहा है। उन्होंने कहा कि अमेरिका ने यदि आर्थिक मदद नहीं दी तो वह इसकी जगह जेएफ-17 थंडर जेट विमान खरीद सकते हैं। इस विमान को चीन और पाकिस्तान ने संयुक्त रूप से विकसित किया है। इससे पहले अमेरिकी विदेश मंत्रलय के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने बताया कि आतंकवाद से लड़ाई के नाम पर पाकिस्तान को एफ-16 विमान देने के प्रस्ताव को कांग्रेस ने मंजूरी दे दी है। लेकिन, वरिष्ठ सांसदों की आपत्तियों के कारण सौेदे के लिए अब पाकिस्तान को विदेशी सैन्य कोष (एमएमएफ) से मदद नहीं दी जाएगी। उन्होंने कहा कि इसके बारे में पाकिस्तान को बता दिया गया है।

अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने आठ एफ-16 की बिक्री को लेकर पिछले साल के अंत में अधिसूचना जारी की थी। इसके अनुसार 70 करोड़ डॉलर (करीब 4640 करोड़ रुपये) में से 43 करोड़ डॉलर अमेरिका विदेशी सैन्य आर्थिक मदद के तहत देता।कांग्रेस ने बिक्री को मंजूरी दे दी है। लेकिन, इसके लिए एफएमएफ से मदद नहीं दी जाएगी।

पाकिस्तान के विदेश मंत्री सरताज अजीज ने कहा की यदि अमेरिका से कोष नहीं मिला तो पाकिस्तान किसी अन्य देश से एफ-16 विमान खरीदेगा।

एफ-16 फाइटिंग फॉल्कन

एफ-16 फाइटिंग फॉल्कन
एक अमेरिकी वायुसेना का एफ-16 फाइटिंग फॉल्कन इराक पर उडान के दौरान
प्रकार विभिन् उपयोग लडाकू विमान
राष्ट्रिय निर्माण अमेरिका
निर्माता जनरल डायनामिक्स
लॉकहेड मार्टिन
पहली उडान 2 फ़रवरी 1974
परिचय 17 अगस्त 1978
स्तिथी सक्रिय
उपयोग कर्ता अमेरिकी वायुसेना
बनाई गई संख्या 4450+
किमत एफ-16ए/बी: US$14.6 (1998 डॉलर्स)
F-16सी/डी: US$18.8 (1998 डॉलर्स)
Variants जनरल डायनामिक्स एफ-16 विस्टा
Developed into वॉट मॉडेल 1600
जनरल डायनामिक्स F-16एक्सएल
मित्सुबिशी F-2

जनरल डायनामिक एफ-16 फाइटिंग फॉल्कन (अंग्रेज़ी: General Dynamics F-16 Fighting Falcon) एक अमेरिकी विभिन् उपयोग लडाकू विमान है। जिसे मूलतः अमेरिका की ही जनरल डायनामिक्स ने अमेरिकी वायु सेना के लिए बनाया था। शुरुवात में इसे दिन में इस्तेमाल हेतु प्रधानता लड़ाकू विमान के उपयोग के लिए बनाया गया था पर बाद में निरंतर बदलाव और प्रौद्योगिकीय विकास की वजह से यह सभी मौसमों में उड़ने में संभव एक सफल विभिन् उपयोग लड़ाकू विमान के तोर पर उभरा. सन 1976 से अब तक 4500 से भी अधिक एफ-16 विभिन् देशो के लिए बनाए जा चुके है व इनमे से अधिकतम आज भी कार्य सेवा में है। हालाकि अमेरिकी वायु सेना इसे अब नहीं खरीदती व अन्य विमान के जरिये पुराने एफ-१६ को बदलने के प्रयास में है, इसके विशेष तोर पे विदेशी सेनाओं ले लिए बने उन्नत प्रतिमान अभी भी बेचे जाते है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.