‘फर्स्ट फोलियो’ : विलियम शेक्सपियर द्वारा रचित

 ‘फर्स्ट फोलियो’ विलियम शेक्सपियर द्वारा रचित पुस्तक के पहले संस्करण की एक प्रति स्कॉटलैंड के पश्चिमी घाट पर स्थित Isle of Bute के माउंट स्टुअर्ट हाउस में मिली है. यह संस्करण शेक्सपियर की मृत्यु के सात वर्षों बाद सबसे पहले 1623 में प्रकाशित हुआ था.

मुख्य बिंदु 

  1. यह खोज नाटककार की 400वीं पुण्यतिथि के अवसर पर सामने आई है. शेक्सपियर की मृत्यु 23 अप्रैल 1616 को हुई थी.
  2. इसके साथ ही दुनिया में फर्स्ट फोलियो की ज्ञात प्रतियों की संख्या 234 हो गई है. इनमें से अधिकांश पुस्तकालयों में हैं और इन्हें सिर्फ भाषा विज्ञान के पंडितों को ही दिया जाता है.
  3. यह दुनिया की सबसे अधिक मांग वाली किताबों में से एक है, जिसमें 36 चारण हैं. इन 36 चारणों में से 18 को दर्ज नहीं किया गया है.
  4. मराकश चमड़े में बंधी इस किताब में अन्य नाटकों के अलावा मैक्बेथ, ट्वेल्थ नाइट, जूलियस सीजर, एज यू लाइक इट और द टेम्पेस्ट भी है.
  5. एक अनुमान के अनुसार फर्स्ट फोलियो की कीमत 2 से 2.5 मिलियन पाउंड (करीब 18.8 करोड़ रुपयों से लेकर 23.2 करोड़ रुपये) है लेकिन यह बेचने के लिए नहीं है. अक्टूबर 2016 तक माउंट स्टुअर्ट में इसे सार्वजनिक प्रदर्शन हेतु रखा जाएगा.
  6. फोलियो के पहले पृष्ठ पर शेक्सपियर के 18वीं सदी के संपादक आईजैक रीड का अभिलेख है जिसमें उन्होंने 1786 में इस पुस्तक के मिलने की प्रक्रिया के बारे में बताया है.
  7. फोलियो में रीड द्वारा की गई टिप्पणियां भी शामिल हैं जो बताती है कि उन्होंने इसका प्रयोग एक दस्तावेज के तौर पर किया था.

Leave a Comment

Your email address will not be published.