GIST OF AIR – 1 अप्रैल 2016

 

Download pdf120px-MPlayer_audio

 

 

आल इंडिया रेडियो 

दैनिक

1 अप्रैल 2016(प्रात:)

—-

सारांश

—-

सम्मलेन : परमाणु सुरक्षा सम्मलेन

स्थान : वाशिंगटन, सयुंक्त राज्य अमेरिका

  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि परमाणु सुरक्षा हर देश की अनिवार्य प्राथमिकता रहनी चाहिए। उन्‍होंने कहा कि आतंकवादियों का नेटवर्क दुनियाभर में फैला है, फिर भी हम उनसे निपटने के लिए सिर्फ राष्ट्रीय स्तर पर कार्रवाई कर रहे हैं।वाशिंगटन डी.सी.में परमाणु सुरक्षा शिखर सम्मेलन के पहले दिन श्री मोदी अनेक देशों के प्रमुखों के साथ व्‍हाइट हाउस में अमरीकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के रात्रिभोज में शामिल हुए।
  • श्री मोदी ने जोर देकर कहा कि परमाणु सुरक्षा के मामले में सभी देशों को अपने अंतर्राष्‍ट्रीय दायित्वों का पूरी तरह निर्वाह करना चाहिए। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने कई ट्वीट संदेशों में बताया है कि प्रधानमंत्री ने स्पष्ट कह दिया कि आतंकवाद की रोकथाम और आतंकवादी कार्रवाईयों के लिए सज़ा दिए बिना परमाणु आतंकवाद से नहीं बचा जा सकता।
  • प्रधानमंत्री ने कहा कि परमाणु हथियारों और सामग्री के तस्करों और आतंकवादियों के साथ सरकारी स्तर पर सहयोग सबसे बड़ा खतरा है। उनका कहना था कि अब दुनिया के देश गुफा में बैठे किसी आदमी को तलाश नहीं कर रहे हैं, बल्कि कंप्यूटर या स्मार्ट फोन से लैस शहर में घूमते आतंकवादी को खोज रहे हैं।
  • आज सुबह व्यापक चर्चा होगी और विभिन्न नेता परमाणु सुरक्षा के बारे में राष्ट्रीय रिपोर्ट प्रस्तुत करेंगे। इसके बाद संस्थाओं के बीच सहयोग, अंतरराष्ट्रीय संस्थाओं और अंतरराष्ट्रीय सहयोग की भूमिका पर चर्चा होगी। अंतिम सत्र में परमाणु आतंकवाद के खतरे से उपजी चुनौती के वास्तविक परिदृश्य पर चर्चा होगी तथा इस बात पर भी विचार-विमर्श होगा कि ऐसे किसी संभावित खतरे से कैसे निपटा जाये।
  • शिखर सम्मेलन में परमाणु सुरक्षा को मज़बूत करने के लिए अंतर्राष्‍ट्रीय स्तर पर संस्थागत कार्रवाई और वास्तविक माहौल में परमाणु आतंकवाद पर नीतिगत चर्चा होगी।
  • परमाणु सुरक्षा शिखर सम्मेलन के आज दूसरे और आखिरी दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहले सत्र में अपने विचार रखेंगे। साथ ही नई दिल्ली परमाणु सुरक्षा के मु्ददे पर राष्ट्रीय परिदृश्य पेश करेंगे।आज सम्मेलन में परमाणु उपकरणों की सुरक्षा संबंधी सभी मुद्दों पर चर्चा की

—-

भारत एवं न्यूजीलैंड : द्विपक्षीय वार्ता

स्थान : वाशिंगटन, संयुक्त राज्य अमेरिका

  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने न्‍यूजीलैंड से भारत में खाद्य प्रसंस्‍करण क्षेत्र में बाजार के अवसर तलाश करने को कहा है। कल वाशिंगटन मेंप्रधानमंत्री जॉन की के साथ आपसी बातचीत में श्री मोदी ने कहा कि भारत दूध का सबसे बड़ा उत्‍पादक है और न्यूजीलैंड खाद्य प्रसंस्करण में भारतीय बाजार का लाभ उठा सकता है। उन्होंने श्री जॉन की से यह भी कहा कि वे न्‍यूजीलैंड में भारतीय छात्रों की संख्‍या बढ़ाने के लिए अनुकूल कदम उठायें।
  • बातचीत के बाद विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने बताया कि दोनों नेताओं ने पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए भारत और न्यूजीलैंड के बीच सीधी विमान सेवा शुरू करने की आवश्‍ पर जोर दिया।श्री स्‍वरूप ने कहा कि न्‍यूजीलैंड के प्रधानमंत्री ने भारत के साथ जल्‍द से जल्‍द मुक्‍त व्‍यापार समझौता करने में रुचि दिखाई।

—-

लेज़र इंटरफेरोमीटर ग्रेविटेशनल वेव ऑब्‍जरवेटरी-लिगो

  • भारत ने लेज़र इंटरफेरोमीटर ग्रेविटेशनल वेव ऑब्‍जरवेटरी-लिगो  स्‍थापित करने के लिए अमरीका के साथ सहमति पत्र पर हस्‍ताक्षर किए हैं। कल वाशिंगटन में परमाणु सुरक्षा सम्‍मेलन के दौरान राष्‍ट्रीय विज्ञान फाउंडेशन के निदेशक और परमाणु ऊर्जा निदेशालय के सचिव ने प्रधानमंत्री श्री मोदी की मौजूदगी में सहमति पत्र पर हस्‍ताक्षर किए।
  • प्रधानमंत्री ने लिगो परियोजना को अमरीका और भारत के बीच वैज्ञानिक सहयोग का बड़ा उदाहरण बताया। श्री मोदी ने वाशिंगटन में लिगो में काम कर रहे भारतीय वैज्ञानिकों से मुलाकात की। इनमें शामिल नैन्सी अग्रवाल ने आकाशवाणी को बताया कि प्रधानमंत्री की बातें बहुत प्रेरक रही।
  • आज जब हम पीएम से मिले, उनके साथ हमने काफी वार्तालाप किया। उन्होंने विशेषकर एक प्वाइंट को महत्व दिया। वो ये था कि जो ग्लाइगो में स्पेशली भारतीय साइंटिस्ट हैं,वो कोशिश करें कि भारत बार-बार जाएं और भारत के बहुत सारे कॉलेजेज में लेक्चर दें ताकि जो कॉलेज के विद्यार्थी हैं, उन लोगों को फिजिक्स में और रैलेटीविटी में जागरुकता आए।

—-

कोलकाता के बड़ा बाजार : फ्लाईओवर घटना

  • कोलकाता के बड़ा बाजार इलाके में कल फ्लाईओवर ढहने की घटना में मृतकों की संख्‍या बढ़कर24 हो गई है। बचाव कार्य युद्धस्‍तर पर जारी है। सेना और राष्‍ट्रीय आपदा मोचन बल की टीमें मशीनों से मलबा हटा रही है। हादसे में मारे गए बारह लोगों की पहचान कर ली गई है और उनके पार्थिव शरीर परिवारों को सौंप दिए गए हैं। फ्लाईओवर बना रही कम्‍पनी आई वी आर सी एल लिमिटेड के नाम एफआईआर  दर्ज की गई है।
  • आधिकारिक सूत्रों के अनुसार इस दुर्घटना के सिलसिले में बड़ाबाजार के जोड़ाखाकू व पोस्ता थानों में प्राथमिकी दर्ज कराई गई है। पुल निर्माता ठेकेदार, कंपनी के महानगर स्थित कंपनी तीन कार्यालयों को पुलिस ने रात में सील कर दिया। पुलिस की एक टीम कंपनी के मुख्यालय हैदराबाद रवाना हो गई है।
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गत रात मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को फोन कर त्रासदी की जानकारी ली। हताहतों के परिजनों के लिए संवेदना प्रकट करने के बाद श्री मोदी ने ममता बैनर्जी को केंद्र से हर आवश्यक सहायता के लिए आश्वस्त किया। 

—-

तम्बाकू उत्पाद (पैकेजिंग और लेबलिंग) संशोधन नियम 2014 : सचित्र चेतावनी संबंधी अधिसूचना

  • तम्बाकू उत्पादों की पैकिंग पर सचित्र चेतावनी संबंधी अधिसूचनाआज से पूरे देश में लागू हो रही है। अधिसूचना के अनुसार अब तम्‍बाकू उत्‍पादों के पैकेटों के 85 प्रतिशत हिस्‍से पर सचित्र चेतावनी रहेगी।
  • सिगरेट और अन्‍य तम्बाकू उत्पाद(पैकेजिंग और लेबलिंग) संशोधन नियम 2014 लागू करने के बारे में स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय की अधिसूचना आज से लागू हो गई है।
  • स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस वर्ष28 मार्च को राजस्थान उच्च न्यायालय में वचन दिया था कि पहली अप्रैल से सभी तम्‍बाकू उत्पादों की पैकिंग पर सचित्र स्वास्थ्य चेतावनी बड़े आकार में रहेगी।
  • बिहार सरकार ने आज से राज्‍य में देशी शराब की बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया है। राज्‍य में सभी थानाध्‍यक्ष आज से देश में बनी शराब की बिक्री और उपभोग पर प्रतिबंध लागू करने के लिए जिम्‍मेदार होंगे।
  • बिहार के गांव आज से शराब मुक्त हो गये हैं। गांवों में अब देशी, मसालेदार और विदेशी शराब की दुकाने नहीं होंगी। इसके अलावा शराब उत्पादन करने वाली भट्टियां भी नजर नहीं आएंगी। देशी और मसालेदार शराब को नष्ट करने का पूरे राज्य में अभियान शुरू कर दिया गया है।
  • पटना, औरंगाबाद, गया और मुजफ्फरपुर समेत अनेक जिलों में डीएम की निगरानी में देशी शराब को नष्ट किया जा रहा है। राज्य के कई हिस्सों में देशी शराब के डिपो के स्टॉक को भी नष्ट कर दिया गया है।

—-

निर्वाचन आयोग : संवेधानिक अधिकार : विधानसभा चुनाव

  • निर्वाचन आयोग ने विधानसभा चुनाव वाले चार राज्‍यों और एक केन्‍द्रशासित प्रदेश में चार अप्रैल को सुबह सात बजे से16 मई शाम साढ़े छह बजे के बीच एक्जिट पोल के प्रकाशन और प्रसारण पर प्रतिबंध लगा दिया है।
  • ओपिनियन पोल या अन्‍य चुनाव सर्वेक्षण सहित चुनाव से संबंधित किसी भी रिपोर्ट को चुनाव समाप्‍त होने के बाद48घंटों के दौरान किसी भी इलैक्‍ट्रॉनिक मीडिया पर दिखाये जाने पर भी रोक लगा दी है। असम, केरल, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल और पुद्दूचेरी में चार अप्रैल से विभिन्‍न चरणों में मतदान होना है।
  • असम में विधानसभा चुनावों के लिए चुनाव प्रचार जोरों पर है। पहले चरण में65निर्वाचन क्षेत्रों में सोमवार को वोट डाले जाएंगे। कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, केंद्रीय मंत्री सुषमा स्वराज, नितिन गडकरी और स्मृति ईरानी ने कई स्थानों पर चुनाव रैलियों को संबोधित किया।
  • निर्वाचन आयोग ने असम में जिला प्रशासनों को निर्देश दिया है कि विशेष रूप से सक्षम मतदाताओं को ब्रेल लिपि में बुनियादी जानकारी उपलब्‍ध कराई जाए। हमारी संवाददाता ने ख़बर दी है कि कामरूप जिले में इस संबंध में कामरूप विकलांग सहायता केन्‍द्र बनाया गया है।
  • निर्वाचन आयोग के निर्देशों को लागू करने के लिए मतदान केन्‍द्र स्‍तर के अधिकारियों के पास पोस्‍टर, पुस्तिकाएं और पोस्‍ट कार्ड भेजे जा रहे हैं, ताकि उनके ज़रिए विशेष रूप से सक्षम मतदाताओं को वोट देने के लिए प्रेरित किया जा सके। दृष्टिबाधित मतदाताओं के लिए दृश्‍य श्रव्‍य विज्ञापन तैयार किए गए हैं। मतदान केन्‍द्र स्‍तर के सभी अधिकारियों को ऐसे मतदाताओं की मदद करने के निर्देश दिए गए हैं ताकि उन्‍हें वोट देते समय कोई परेशानी ना हो।
  • पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए नाम वापस लेने का आज आखिरी दिन है। अब तक दाखिल चार सौ तीन नामांकन पत्रों में जांच के बाद छह नामांकन रद्द किए गए हैं। दूसरे चरण में56 निर्वाचन क्षेत्रों में 17 अप्रैल को मतदान होगा।

 

आई सी सी ट्वेंटी-20 क्रिकेट विश्व कप : सेमीफाइनल (इंडिया v/s वेस्ट इंडीज)

  • आई सी सी ट्वेंटी-20 क्रिकेट विश्‍व कप में कल वैस्‍टइंडीज ने भारत को सात विकेट से हराकर फाइनल में प्रवेश कर लिया।
  • क्रिस गेल और सैमुअल्स जैसे इनफॉर्म बल्लेबाजों को जल्दी चलता करने वाले भारतीय गेंदबाज शायद छोटे नाम वाले बल्लेबाजों को आंकने में गलती कर बैठे। तभी तो चार्ल्स,सिमन्स और रसेल जैसे बल्लेबाजों ने भारत के हाथ से बाजी छिन ली, जिनपर भारत तो क्या खुद वेस्टइंडीज की टीम को बहुत भरोसा नहीं रहा होगा।
  • रही सही कसर उन दो नो बॉल ने पूरी कर दी जिसपर भारत को प्लेयर ऑफ द मैच लिंडल सिमंस को आउट करने का मौका था। भारतीय गेंदबाजों की नाकामयाबी से अंत में ये बड़ा लक्ष्य भी छोटा साबित हुआ। शानदार फॉर्म में चल रही भारत की टीम का इस ट्वेंटी-ट्वेंटी विश्वकप में वेस्टइंडीज के हाथों हार के साथ सफर जरूर थम गया है लेकिन मंजिले अभी और भी है।
  • रविवार को फाइनल में कोलकातामें वैस्‍टइंडीज का मुकाबला इंग्‍लैंड से होगा। महिला वर्ग में भी रविवार को ही वैस्‍टइंडीज का सामना वर्तमान विजेता ऑस्ट्रेलिया से होगा।

—-

माननीय सर्वोच्च न्यायालय : सूखा प्रबंधन प्रकोष्ठ पर विचार

माननीय सर्वोच्च न्यायालय ने केंद्र सरकार से उन राज्यों  के नाम बताने को कहा है जहां सूखा प्रबंधन प्रकोष्ठ हैं। न्यायालय ने यह भी पूछा है कि कई राज्यों में जिला स्तर पर आपदा प्रबंधन प्राधिकरण आखिर क्यों नहीं बनाये गये। न्‍यायमूर्ति एम बी लोकुर की अध्‍यक्षता में पीठ ने केन्‍द्र को इससे संबंधित ब्‍यौरा देने का निर्देश दिया।

Leave a Comment

Your email address will not be published.