45 दिनों से जादा अण्डों को सुरक्षित रखने की तकनीक ईजाद

45 दिनों से जादा अण्डों को सुरक्षित रखने की तकनीक ईजाद

baby-chick-and-an-egg (2)लुधियाना गर्मियों के दिनों में तापमान के बढ़ने से 15 से 20 दिनों के भीतर अंडे खराब हो जाते हैं, जिससे पोल्ट्री इंडस्ट्री से जुड़े व्यवसायियों को काफी नुकसान उठाना पड़ता था, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। गुरु अंगद देव वेट्रनरी एंड एनिमल साइंस यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने एक ऐसा पाउडर तैयार किया है जिससे अंडे को सामान्य से दोगुना अधिक दिनों तक सुरक्षित रखा जा सकता है। यूनिवर्सिटी के डिपार्टमेंट ऑफ लाइव स्टॉक प्रोडक्ट टेक्नोलॉजी के प्रमुख डॉ. मनीष चेतली के इस शोध से अंडा व्यवसायियों को काफी फायदा होगा। डॉ. मनीष चेतली बताते है कि तीन तरह के प्राकृतिक स्नोतों से एग बायोशील्ड पाउडर को तैयार किया गया है। एग बायोशील्ड पाउडर अंडे के शैल (सफेद रंग के सख्त भाग) पर मौजूद करीब एक लाख सूक्ष्म छेदों (होल) को बंद कर देता है। छेद बंद होने से वातावरण में मौजूद सूक्ष्म जीवाणुओं व विषाणुओं के साथ-साथ हवा अंडे के अंदर प्रवेश नहीं कर पाती। इससे कि अंडे के अंदर मौजूद एल्बुमेन (सफेद वाला नरम भाग) व यॉक (पीला वाला हिस्सा) खराब नहीं होता।

अंडा उत्पादक राज्यों में बढ़ेगा व्यापार

डॉ. मनीष चेतली के मुताबिक, इस टेक्नोलॉजी से अंडे का प्रोडक्शन करने वाले राज्यों को फायदा होगा। पंजाब, हरियाणा, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और कर्नाटक में अंडे का उत्पादन काफी अधिक है। अंडे के जल्द खराब होने की संभावना जब कम हो जाएगी तो अंडा उत्पादन करने वाले राय ट्रांसपोर्टेशन के जरिये उन रायों में अंडे भेज सकेंगे जहां अंडे का उत्पादन नहीं होता।

अंडा है स्वास्थ्य के लिए लाभ दायक : अंडा स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभ दायक है। जो लोग इस ताकतवर खाद्य पदार्थ से इसलिए बचते फिरते हैं कि इससे कहीं वजन न बढ़ जाए तो उन्हें इस बात को याद रखना चाहिए कि एक अंडे में करीब 80 कैलोरी और करीब पांच ग्राम वसा होता है

फ्रेश व पुराने अंडे में ऐसे करे पहचान

किसी बड़े बर्तन में पानी भर ले। उसमें अंडा डालें। अगर अंडा डूब जाता है, तो इसका मतलब अंडा फ्रेश है और अगर अंडा तैरने लगे तो अंडा पुराना है, यानी खराब है।

 

Leave a Comment

Your email address will not be published.