GIST OF AIR – 5 अप्रैल 2016

 120px-MPlayer_audioआल इंडिया रेडियो

05-04-2016

समाचार संध्‍या

सारांश 

 

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने स्टेंडअप इंडिया योजना की शुरूआत की। इस योजना से अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और महिलाओं में उद्यमिता को बढ़ावा मिलेगा।

  1. प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आज नोएडा में एक समारोह में स्‍टैंड अप इंडिया योजना की शुरूआत की। इस योजना का उद्देश्‍य दस लाख से एक करोड़ रूपये तक के ऋण की सुविधा उपलब्‍ध करा कर अनसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और महिलाओं में उधमशीलता को बढ़ावा देना है।
  2. प्रधानमंत्री ने इस अवसर पर सम्‍बोधित करते हुए कहा कि स्‍टैंडअप इंडिया योजना से ढाई लाख उद्यमी तैयार होंगे। नए उद्यमों के लिए जरूरी साधन न होने के बावजूद बैंक की हर शाखा इस प्रकार के दो ऋण देगी। उन्‍होंने कहा कि इस योजना से दलित और जनजातीय समुदाय के लोगों का जीवन स्‍तर बेहतर होगा।
  3. अगर अवसर मिलने में हम कुछ कर सकते हैं, तो अवसर मिलने पर मेरे दलित और आदिवासी भाई-बहन भी उतना ही उत्‍तम काम कर सकते हैं और देश को बहुत योगदान दे सकते हैं और इसलिए जीवन के हर क्षेत्र में समाज का जो आखिरी छोर पर बैठा हुआ व्‍यक्ति है उसको आगे आने का अवसर मिलना चाहिए। उसको किसी की कृपा पर जीने के लिए मजबूर नहीं होना चाहिए।
  4. श्री मोदी ने कहा कि दलितों और गरीबों को अवसर उपलब्‍ध कराये जायें तो वे देश में सुधार लाने में सहायक होंगे।उन्‍होंने कहा कि स्‍टैंडअप इंडिया की शुरूआत के माध्‍यम से सरकार रोजगार के इच्‍छुक लोगों को रोजगार सृजन करने वाला बनाना चाहती है।
  5. हर ब्रांच को कहा है कि नौजवान, जोकि दलित हो या आदिवासी हो और एक महिला दो लोगों को आपको लोन देना होगा और उनको नया उद्योग नया व्‍यवसाय करने के लिए मदद करनी होगी। आप कल्‍पना कर सकते हैं। आज जो जॉब शिकर है वो जॉब क्रियेटर बन जाएगा। जो आज नौकरी तलाशता है। वो नौकरी देने वाला बन जाएगा।
  6. श्री मोदी ने देश के पूर्व उपप्रधानमंत्री बाबू जगजीवन राम की 108वीं जयंती के अवसर पर उनके योगदान का स्‍मरण किया और कहा कि उन्‍होंने देश को गौरव प्रदान किया। हमारे संवाददाता ने बताया है कि प्रधानमंत्री ने इस अवसर पर स्‍टैंड अप इंडिया के एक वेबपोर्टल का भी अनावरण किया।
  7. इस योजना के तहत राष्‍ट्रीय क्रेडिट गारंटी ट्रस्‍टी कंपनी के जरिए ऋण गांरटी के लिए पांच हजार करोड़ रू. के एक कोष का गठन किया गया है। ऋण पूर्व प्रशिक्षण आवश्‍यकताओं, ऋण को सुवि‍धाजनक बनाने और विपणन आदि के लिए ऋण लेने वालों को व्‍यापक समर्थन की बात कही गई है। ऋण प्र‍ाप्ति के लिए लाभार्थियों को रूपये डेबिट कार्ड दिया जाएगा। ताकि वे ऋण की निकासी कर सके।
  8. इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने मुद्रा योजना के तहत पांच हजार एक सौ ई-रिक्‍शा वितरित किए। ये लाभार्थी सरकार द्वारा चलाए जा रहे विभिन्‍न सामाजिक सुरक्षा योजनाओं में भी शामिल किए गए। इन ई-रिक्‍शाओं को ओला एप के जरिए बुक किया जा सकेगा। आकाशवाणी समाचार के‍ लिए संत बहादुर के साथ दिल्‍ली से मैं अनुपम मिश्र।
  9. वित्‍त मंत्री अरूण जेटली ने वित्‍तीय समावेशन बीमा कवरेज का विस्‍तार, आम जनता के लिए पेंशन लाभ और पहली बार उद्यमियों को ऋण देने जैसे क्षेत्रों में एन डी ए सरकार की उपल‍ब्धियों के बारे में बताया। श्री जेटली ने कहा कि प्रधानमंत्री जन-धन योजना के अंतर्गत 18 करोड़ बैंक खाते खोले गए हैं।

भारतीय रिज़र्व बैंक ने रेपो रेट में चौथाई प्रतिशत की कटौती की। अब यह दर साढ़े छह प्रतिशत होगी। नकद आरक्षी अनुपात में कोई बदलाव नहीं।

  1. भारतीय रिजर्व बैंक ने इस वित्‍त वर्ष की पहली द्विमासिक मौद्रिक नीति की आज समीक्षा की। इसमें प्रमुख नीतिगत ब्‍याज दर रेपो रेट में चौथाई प्रतिशत की कटौती कर इसे साढ़े छह प्रतिशत कर दिया गया है।
  2. नकद आरक्षी अनुपात में कोई बदलाव नहीं किया गया है। यह चार प्रतिशत ही रहेगा। रिवर्स रेपो दर, साढ़े पांच प्रतिशत से बढ़ाकर छह प्रतिशत कर दी गयी है।
  3. भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा लघु अवधि ऋण की ब्‍याज दर में चौथाई प्रतिशत की कटौती की गयी है। इससे आवास, वाहन और अन्‍य ऋण सस्‍ते हो जाएंगे।
  4. रिज़र्व बैंक ने इस वित्‍त वर्ष के लिए आर्थिक वृद्धि का अनुमान सात दशमलव छह प्रतिशत पर बरकरार रखा है। सामान्‍य मानसून के अनुमान और सातवें वेतन आयोग की सिफारि शें लागू करने से उपभोग को बढ़ावा मिलने के मद्देनजर ऐसा किया गया है। ऐसी भी संभावना है कि वेतन बढ़ने से अगले दो वर्षों में एक से दो प्रतिशत महंगाई भी बढ़ सकती है।
  5. रिज़र्व बैंक के गवर्नर रघुराम राजन ने कहा है कि बहु एजेंसी जांच दल पनामा सूची में शामिलभारतीयों के खातों की वैधता की जांच करेगा।
  6. हम निश्चित रूप से उस जांच दल के हिस्‍से हैं जो इस मामले की जांच करगी। यह महत्‍वपूर्ण है कि देश के बाहर खाता रखने के वैध कारण भी हो सकते हैं। हमे यह देखना है कि क्‍या वैध है और क्‍या वैध नहीं है, यही जांच का वि‍षय होगा।
  7. सरकार ने इस सूची की जांच के लिए कल विभिन्‍न विभागों के जिस समूह की घोषणा की थी, उसमें रिज़र्व बैंक भी शामिल है।

अंतर्राष्‍ट्रीय मुद्राकोष ने कहा – मजबूत विकास और बढ़ती वास्‍तविक आमदनी के चलते भारत वैश्विक अर्थव्‍यवस्‍था में अभी भी अग्रणी बना हुआ है।

  1. अंतर्राष्‍ट्रीय मुद्रा कोष – आई एम एफ ने कहा है कि मजबूत विकास और बढ़ती वास्‍तविक आमदनी के चलते भारत वैश्विक अर्थव्‍यवस्‍था में अब भी अग्रणी बना हुआ है।
  2. फ्रेंकफर्ट में एक नीतिगत संबोधन में आई एम एफ प्रमुख क्रिस्‍टीन लेगार्ड ने कहा कि भारत ने महंगी ऊर्जा सब्सिडी पर खर्च कम कर दिया है, ताकि वह विकास को बढ़ावा देने वाले सामाजिक मूलभूत ढांचे में अधिक निवेश कर सके।

सेंसेक्‍स में पांच सौ से अधिक अंक की गिरावट।  25 हजार से नीचे बंद हुआ।

  1. निवेशकों द्वारा की गई चौतरफा बिकवाली के चलते मुंबई शेयर बाजार का सेंसेक्‍स 2 प्रति‍शत की मंदी से 516 अंकों की भारी गिरावट दर्ज करता हुआ 24 हजार 884 पर बंद हुआ।
  2. लगभग दो महीनों में होने वाली ये सेंसेक्‍स में सबसे अधिक एकदिवसीय गिरावट है। नेशनल स्‍टाक एक्‍सचेंज का निफ्टी 156 अंक लुढ़कर 7 हजार 603 हो गया।
  3. जापान, हांगकांग, दक्षि‍ण कोरिया और सिंगापुर के अन्‍य प्रमुख एशियाई बाजारों में दशमलव 8 से लेकर 2 दशमलव 4 प्रति‍शत तक की गिरावट दर्ज हुई।
  4. अंतरबैंकिंग मुद्रा बाजार में रूपये में लगभग दो सप्‍ताह से चल रहा दौर समाप्‍त हो गया। डालर के मुकाबले रूपया 25 पैसे कमजोर हुआ और एक डालर की कीमत 66 रूपये 46 पैसे दर्ज हुआ।

उच्‍चतम न्‍यायालय ने बी.सी.सी.आईकी आलोचना करते हुए कहा कि सदस्‍यों ने इसे परस्‍पर लाभ पहुंचाने वाली संस्‍था बना दिया और क्रिकेट को प्रोत्‍साहन देने के लिए कुछ नहीं किया।

  1. उच्चतम न्यायालय ने आज भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड- बी सी सी आई को फटकार लगाते हुए कहा कि बोर्ड के सदस्‍योंने इस क्रिकेट संस्था को परस्‍पर लाभ पहुंचाने वाली संस्‍था बना दिया है
  2. और क्रिकेट को प्रोत्‍साहन देने के लिए कुछ नहीं किया। लोढा समिति की सिफारिशों के क्रियान्‍वयन से संबंधित बी सी सी आई के हलफनामे पर सुनवाई करते हुए मुख्‍य न्‍यायाधीश न्‍यायमूर्ति टी एस ठाकुर की अध्‍यक्षता वाली खंडपीठ ने राज्‍य इकाइयों को कोष आवंटन में भेदभाव पर बी सी सी आई को फटकार लगाई।
  3. उच्‍चतम न्‍यायालय ने कोष आवंटन के मामले में भारतीय क्रिकेट बोर्ड की भेदभावपूर्ण नीति का उल्‍लेख करते हुए कहा कि क्रिकेट बोर्ड ने29 राज्‍यों में से 11 राज्‍यों को व्‍यावहारिक तौर पर न के बराबर धन दिया।

केंद्र ने पाकिस्‍तान के साथ लगती सीमा पर सुरक्षा मजबूत करने के उपाय सुझाने के लिए एक उच्‍च स्‍तरीय समिति गठित की।

  1. केंद्र ने पाकिस्‍तान से लगी सीमा की सुरक्षा मजबूत करने और सीमा पर लगी बाड़ के बीच के अन्‍तर की समस्‍या के समाधान के उपाय सुझाने के लिए एक उच्‍चस्‍तरीय समिति गठित की है।
  2. समिति की अध्‍यक्षता पूर्व गृह सचिव मधुकर गुप्‍ता करेंगे।
  3. सरकारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि समिति सीमा पर लगी बाड़ के बीच के अन्‍तर और भारत पाकिस्‍तान अन्‍तर्राष्‍ट्रीय सीमा की सभी कमियों का अध्‍ययन करेगी।
  4. समिति बाड़ के बीच के अन्‍तर को दूर करने के लिए अंतरिम और स्‍थायी आधार पर समाधान का सुझाव देगी। समिति से तीन महीने के भीतर रिपोर्ट देने को कहा गया है।

बिहार सरकार ने राज्‍य में सभी प्रकार की शराब के उत्‍पादन और बिक्री पर प्रतिबंध लगाया।

  1. बिहार सरकार ने आज से पूरे राज्‍य में सभी प्रकार की शराब पर पूरी तरह प्रतिबंध लगाने का निर्णय लिया है। मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार की अध्‍यक्षता में राज्‍य मंत्रिमंडल ने यह निर्णय लिया।
  2. बाद में श्री नीतीश कुमार ने बताया कि इससे पहले राज्‍य सरकार ने पहली अप्रैल से राज्‍य में देशी शराब पर प्रतिबंध लगाने का निर्णय लिया था। अब तत्‍काल प्रभाव से विदेशी शराब पर भी रोक लगा दी गई है।

राज्य घटना

  1. असम में विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए प्रचार जोर पकड़ने लगा है। इस चरण में 61 निर्वाचन क्षेत्रों में पांच सौ 25 उम्‍मीदवार अपना भाग्‍य आजमा रहे हैं। दूसरे चरण में 11 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे।
  2. फिल्‍म अभिनेता अमिताभ बच्‍चन ने पनामा दस्‍तावेज में विदेशी कम्‍पनियों से उनके किसी प्रकार के संबंध होने से इनकार किया है।
  3. श्री बच्‍चन ने एक वक्‍तव्‍य में कहा है कि एक राष्‍ट्रीय दैनिक समाचार पत्र में उल्‍लेखित कम्‍पनियों के बारे में उन्‍हें कुछ पता नहीं है।
  4. कांग्रेस ने के जी थाला परियोजना के बारे में सी ए जी की रिपोर्ट की जांच के लिए संयुक्‍त संसदीय समिति के गठन की मांग की थी।
  5. पच्‍चीसवां सुल्‍तान अजलान शाह कप हॉकी टूर्नामेंट कल से मलेशिया के इपोह में शुरू हो रहा है। भारत सहित सात देश इसमें भाग लेंगे। भारत अपने मुकाबले में कल जापान के साथ खेलेगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published.