GIST OF AIR – 6 अप्रैल 2016

120px-MPlayer_audioआल इंडिया रेडियो

06-अप्रैल-2016

दैनिक समाचार

सारांश

दिल्ली उच्च न्यायालय ने हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह से आय से अधिक संपत्ति के मामले की जांच में सहयोग करने को कहा। सी बी आई को उन्‍हें गिरफ्तार ना करने का आदेश दिया।

  1. दिल्ली उच्च न्यायालय ने आय से अधिक संपत्ति के मामले में हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह से जांच कार्यमें शामिल होने को कहा।
  2. न्यायालय ने केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो-सी बी आई को निर्देश भी दिया है कि वह उन्हें इस मामले में गिरफ्तार न करे। श्री सिंह के जांच कार्य में सहयोग करने के आग्रह के बाद न्यायमूर्ति प्रतिभा रानी ने यह निर्देश दिया।
  3. आय से अधिक संपत्ति के मामले में श्री वीरभद्र सिंह को गिरफ्तार न करने, पूछताछ और आरोप-पत्र दाखिल न करने के हिमाचल प्रदेश उच्च न्यायालय के अंतरिम आदेश पर सुनवाई करते हुए दिल्ली उच्च न्यायालय ने यह निर्देश दिया।
  4. उत्‍तराखंड उच्‍च न्‍यायालय ने राज्‍य में राष्‍ट्रपति शासन लागू किये जाने को चुनौती देने वाली पूर्व मुख्‍यमंत्री हरीश रावत की याचिका पर सुनवाई फिलहाल स्‍थगित करने का केंद्र का अनुरोध अस्‍वीकार कर दिया है।
  5. उच्‍चतम न्‍यायालय ने सूखा प्रभावित राज्‍यों को पर्याप्‍त सहायता देने में विफल रहने पर आज केन्‍द्र सरकार को फटकार लगाई। एक जनहित याचिका पर सुनवाई करते हुए न्‍यायालय ने सूखा प्रभावित राज्‍यों की स्थिति पर चिंता प्रकट की।
  6. न्‍यायालय ने केन्‍द्र सरकार से कहा कि 9 राज्‍य सूखे से प्रभावित हैं और इनकी समस्‍याओं से मुंह नहीं मोड़ा जा सकता।

केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने बेहतर ढंग से बाढ़ की चेतावनी के लिए राष्‍ट्रीय जल विज्ञान परियोजना और राष्‍ट्रीय जल सूचना केन्‍द्र को मंजूरी दी।

  1. केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने आज राष्ट्रीय जल विज्ञान परियोजना, एन एच पीऔर राष्ट्रीय जल सूचना केंद्र  के कार्यान्वयन के मंजूरी दी। इस पर लगभग 36 अरब 80 करोड रूपए की लागत आएगी।
  2. केन्द्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि एन एच पी, राष्ट्रीय जल सूचना केंद्र के जरिए आंकडा संचयन, आदान-प्रदान और विश्लेषण में सुधार सुनिश्चित करेगी।
  3. आज केबिनेट एंड इकोनोमिक अफेयर्स ने1621 करोड रूपये की लागत से 4 लेनिंग ऑफ हास्‍पेप बिलारी सेक्‍शन ऑफ नेशनल हाईवे ।  इसमें इस हाईवे को 4 लेनिंग करनी है एंड देयर विल बी इम्‍प्‍लायमेन्‍ट पोटेंशियल ऑफ थ्री लैख 88 थाउजैंड 728, तो हर फैसले का इम्‍प्‍लायमेंट पोटेंशियल कितना है इसका आग्रह प्रधानमंत्री जी करते हैं।  
  4. बाढ़ की चेतावनीअब एक दिन के स्‍थान पर कम से कम तीन दिन पहले की जा सकेगी। श्री प्रसाद ने कहा कि यह आपदा प्रबंधन अधिकारियों के लिए बाढ़ क्षेत्र का मानचित्र तैयार करने में भी मदद करेगी। 
  5. मंत्रीमंडलने प्रशासनिक रूप से आबंटित स्पैकट्रम को उदार बनाने के लिए नीति में बदलाव लाने को भी मंजूरी दी। इससे नई प्रौद्योगिकी के इस्तेमाल और व्यापार के जरिए स्पैकट्रम के सर्वोत्तम उपयोग में मदद मिलेगी।
  6. कैबिनेट ने सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनियों द्वारा कच्चे तेल के आयात की वर्तमान नीति के स्थान पर कंपनियों को अपनी नीति खुद बनाने को मंजूरी दी।
  7. कैबिनेट ने एक अन्य फैसले में सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनियों के और दक्ष बनाने के लिए उसे और स्वायत्तता देने को स्वीकृति प्रदान की।

भारत ने चीन के साथ जैशमोहम्‍मद प्रमुख मसूद अजहर को आतंकवादी घोषित करने के लिए संयुक्‍त राष्‍ट्र में उसके द्वारा वीटों के प्रयोग का मुद्दा उच्‍च स्‍तर पर उठाया।

  1. भारत संयुक्त राष्ट्र की प्रतिबंधित सूची में जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी सरगना मसूद अजहर को शामिल करने के मुद्दे पर चीन से बातचीत की।
  2. विदेश सचिव एस. जयशंकर ने आज नई दिल्ली में बताया कि चीन के साथ उच्चस्तरीय बातचीत में यह मुद्दा उठाया।

हालांकि श्री जयशंकर ने संकेत दिया कि अजहर का मुद्दा दोनों देशों के बीच अन्य क्षेत्रों में संबंधों को प्रभावित नहीं करेगा।

  1. चीन ने संयुक्त राष्ट्र प्रतिबंधित सूची में मसूद अजहर को शामिल करने के मुद्दे पर वीटो कर दिया था। भारत ने पठानकोट आतंकी हमले के बाद मसूद का नाम प्रतिबंधित सूची में डालने के लिए पहल की थी, लेकिन पिछले सप्ताह पाकिस्तान के मित्र देश चीन ने दूसरी बार इस पर रोक लगा दी थी
  2. उधर, नई दिल्‍ली में अंतर्राष्‍ट्रीय विचार संस्‍था कारनेगी एंडाउमेंट सेंटर में संबोधन में श्री जयशंकर ने कहा कि भारत अपनी विदेशी नीति में पड़ोसियों को अत्‍याधिक महत्‍व देता है। उन्‍होंने कहा कि पिछले कई महीनों से विदेश नीति में यह स्‍पष्‍ट हो गया है कि भारत पड़ोसी देशों को प्राथमिकता दे रहा है।

विशेष पोटा अदालत ने 2002-2003 में मुंबई विस्फोटों के मामले में दस अभियुक्‍तों को सजा सुनाई। मुख्‍य अभियुक्‍त सहित तीन को आजीवन कारावास। 

  1. विशेष पोटा अदालत ने मुंबई में 2002 से 2003 के बीच हुए विस्फोटों के मामले में दस अभियुक्तों को आज सज़ा सुनाई।न्या
  2. यमूर्ति पी.आर. देशमुख ने इस मामले में आज फैसला सुनाते हुए मुख्य आरोपी मुजम्मिल अख्तर अंसारी, फरहान खोट और डॉ. वाहिद अंसारी को आजीवन कारावास और साकिब नचान, आतिफ मुल्ला फरहान मलिक और गुलाम मोहम्मद कोटल को दस वर्ष कैद की सज़ा दी।

 

सुल्‍तान अजलन शाह कप 2016 पुरूष हॉकी टूर्नामेंट में भारत ने अपने पहले मैच में जापान को हराया।

  1. 25वें सुल्तान अजलन शाह कप पुरूष हॉकी टूर्नामेंट में आज भारत ने जापान को हरा दिया। मलेशिया के इपोह में अपने पहले मैच में भारत ने दो-एक से जीत हासिल की।
  2. भारत के लिए हरमनप्रीत सिंह और कप्तान सरदार सिंह ने गोल किए। जापान के लिए एकमात्र गोल केंजी किताजातो ने किया। कल भारत का सामना विश्व चैंपियन ऑस्ट्रेलिया से होगा।
  3. उधर, भारतीयपुरूष टीम ने एशियन नेशन्स कप शतरंज टूर्नामेंट का खिताब जीत लिया है। अबुधाबी में टूर्नामेंट के अंतिम राउंड में भारत ने वियतनाम को तीन-एक से हराकर कुल 17 अंकहासिल किए।
  4. इस जीत के साथ भारत ने विश्व तथा ओलंपिक चैम्पियन चीन को दो अंक से पछाड़ते हुए खिताब अपने नाम कर लिया। महिला वर्ग में चीन की टीम चैंपियन बनी। भारतीय टीम चौथे स्थान पर रही।

सायना नेहवाल और पी वी सिंधू मलेशिया ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट के दूसरे दौर में।

  1. बैडमिंटनमें सायना नेहवाल और पी. वी. सिंधू मलेशिया ओपन टूर्नामेंट में महिला सिंगल्स के दूसरे दौर में पहुंच गई हैं। सायना ने पहले दौर में थाईलैंड की नित्चाओन जिंदापोल को पराजित किया। अब उनका मुकाबला कोरिया की बाय योन जू से होगा।
  2. उधर, पी. वी. सिंधूने चीन की एच. ई. बिंगजियाओ को पराजित कर दूसरे दौर में जगह बनाई। पुरूष सिंगल्स में एच. एस. प्रणय और किदाम्बी श्रीकांत पहले ही दौर में हारकर बाहर हो गये।

वन रैंक वन पेंशन योजना को पूर्व तिथि से लागू करने को मंजूरी

  1. मंत्रिमंडल ने पूर्व सैन्यकर्मियों की वन रैंक वन पेंशन योजना को पूर्व तिथि से लागू करने को मंजूरी दे दी है। केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने मीडिया को बताया कि इस वर्ष 31 मार्च तक 15 लाख 91 हजार रक्षा पेंशन धारकों को दो हजार आठ सौ 61 करोड़ रुपये दिये जा चुके हैं।
  2. उन्होंने कहा कि सरकार ने पिछली बकाया राशि के भुगतान के लिए तेजी से कामकिया है और उसका जल्दी ही भुगतान कर दिया जाएगा।
  3. केन्‍द्रीय मंत्री रवशिंकरप्रसाद ने बताया कि समिति ने कर्नाटक और आंध्र प्रदेश की सीमा पर राष्ट्रीय राजमार्ग-63 पर कर्नाटक में 96 किलोमीटर लम्‍बे होसापेटेबल्लारी मार्ग को चार लेन करने की भी मंजूरी दी है। 

श्रीनगर के राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान-एन आई टी के विद्यार्थियों को सुरक्षा का मुद्दा

  1. केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने श्रीनगर के राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान-एन आई टीके विद्यार्थियों को सुरक्षा के प्रति आश्वस्त किया है।
  2. उन्होंने कहा कि वे जम्मू-कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती से पहले ही संस्थान के हालात के बारे में बात कर चुके हैं।श्री राजनाथ सिंह ने कहा कि तनाव के बाद इंजीनियरी संस्थान में सुरक्षाबलों को तैनात कर दिया गया है। 
  3. केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने भी कहा है कि उन्‍होंने इस विषय पर राज्य की मुख्यमंत्री से बात की है।
  4. मैने स्‍वयं महबूबा मुफित जी से बात की है,उन्‍होंने मुझे ना सिर्फ इस बात से आश्‍वस्‍त करवाया है कि विधार्थी वहां सुरक्षित हैं, बल्कि साथ ही डिविजनल लैवल पर वहां पर उन्‍होंने इन्‍क्‍वायरी भी शुरू की कि इस प्रकार की घटना वहां कैसे हुई। 
  5. इसबीच, भारतीय जनता पार्टी ने जम्मू-कश्मीर में पुलिस बल प्रयोग की निंदा की है। पार्टी सचिव श्रीकांत शर्मा ने इसे दुर्भाग्यपूर्ण बताया और दोषी पुलिसकर्मियों पर कार्रवाई की मांग की है।
  6. छात्र शांतिपूर्ण तरीके से अपनी बात कह रहे थे और उनको फिर इस तरह से घेरकर उनपर लाठीचार्ज करना,इसको स्‍वीकार नहीं किया जा सकता कि आप कैम्‍पस में बच्‍चों के साथ इस तरह से व्‍यवहार करे पुलिस और इसीलिये वहां जांच हो रही है और हमने ये कहा है कि जो दोशी पुलिस अधिकारी हैं उनके खिलाफ अविलम्‍ब कार्रवाई हो।  

One Comment

  1. rajesh
    Apr 22, 2016 at 11:04 am

    thanks sir…

Leave a Comment

Your email address will not be published.