GIST OF AIR – 8 अप्रैल 2016

120px-MPlayer_audioआल इंडिया रेडियो

08-अप्रैल-2016

दैनिक समाचार

सारांश

इंजीनियरिंग की संयुक्‍त प्रवेश परीक्षा में बारहवीं कक्षा के अंकों की भूमिका समाप्‍त। बारहवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा में 75 प्रतिशत अंक आवश्‍यक।

  • इंजीनियरिंग पाठ्यक्रम की संयुक्त प्रवेश परीक्षा- जे ई में रैंकिंग के निर्धारण में अगले वर्ष से बारहवीं कक्षा की परीक्षा में प्राप्त अंकों की कोई भूमिका नहीं होगी।
  • मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने अशोक मिश्र समिति की रिपोर्ट के अध्ययन और आम जनता से मिली राय पर विचार करने के बाद 2017 की जेईई परीक्षा में बदलावों की अधिसूचना जारी की।
  • मौजूदा व्यवस्था मेंमुख्य परीक्षा में रैंकिंग निर्धारण के लिए 12वीं कक्षा के अंकों को भी 40 प्रतिशत वेटेज दिया जाता है।
  • मंत्रालय ने एक वक्तव्य में कहा है कि 12वीं की परीक्षा में विद्यार्थियों का प्रदर्शन जे ई ई परीक्षा में महत्वपूर्ण मानदंड होगा।
  • इस परीक्षा में बैठने के लिये छात्रों को 12वीं की परीक्षा 75 प्रतिशत अंकों के साथ उत्तीर्ण करनी होगी या शीर्ष 20 प्रतिशत अंक लाने होंगे। अनुसूचित जाति और जनजाति के विद्यार्थियों को 65 प्रतिशत अंक लाने होंगे।

सूखे के बारे में गंभीर होने के लिए उच्‍चतम न्‍यायालय की हरियाणा और गुजरात सरकार को फटकार।

  • उच्चतम न्यायालय ने गुजरात और हरियाणा सरकार को कड़ी आलोचना करते हुए कहा है कि उन्होंने सूखे की समस्या से निपटने के लिए किसी तरह की गंभीरता नहीं दिखाई है।
  • न्यायमूर्ति एम.बी. लोकुर और न्यायमूर्ति एन.वी. रमण की पीठ ने सूखा प्रभावित क्षेत्रों के बारे में गलत आंकड़े देने पर दोनो राज्य सरकारों की खिंचाई की।

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री डेविड कैमरन ने अपने दिवंगत पिता  की पनामा मे कंपनी से लाभ मिलने की बात स्‍वीकार की। 

  • ब्रिटेन के प्रधानमंत्री डेविड कैमरन ने स्वीकार किया है कि उनके दिवंगत पिता की पनामा में गठित विदेशी कंपनी से उन्हें लाभ मिला है।
  • टेलीविज़न चैनल आईटीवी के साथ बातचीत में श्री कैमरन ने कहा कि पनामा में उनकी लगभग तीस हज़ार पाउंड की पूंजी थी, लेकिन 2010 में प्रधानमंत्री बनने से चार महीने पहले उन्होंने इसे बेच दिया था और उन्हें इससे जो भी लाभांश मिला था, उस पर उन्होंने आयकर अदा किया था।
  • इस बीच, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने विदेशी खातों से किसी तरह का संबंध होने से इंकार किया है। पनामा पेपर्स के हवाले से दावा किया गया था कि उनका एक पुराना दोस्त दो अरब डॉलर की विदेशी कंपनी चला रहा है। सेंट पीटर्सबर्ग में संवाददाता सम्मेलन में श्री पुतिन ने अपने दोस्त का बचाव करते हुए उसे परोपकारी बताया।
  • इस बीचअर्जेंटीना के राष्ट्रपति माउरिस्‍यो मैक्री भी पनामा पेपर्स की चपेट में आ गये हैं। अर्जेंटीना के अभियोजकों ने उनके विदेशी लेन-देन की जांच शुरू कर दी है।

देशों की आर्थिक स्थिति का आकलन करने वाली संस्था मूडीज़ की रिपोर्ट जारी

  • मूडीज़ का कहना है कि भारत में वस्तुओं के कम दामों और सीधे विदेशी निवेश की अच्छी स्थिति से देश के लिये आर्थिक मंदी का खतरा काफी कम हो गया है।
  • देशों की आर्थिक स्थिति का आकलन करने वाली संस्था मूडीज़ की कल जारी रिपोर्ट में कहा गया है कि पिछले तीन वर्षों में भारत को बाहरी स्रोतों से वित्त लेने की ज़रूरत काफी हद तक खत्म हो गयी है। इससे भारत की साख बढ़ी है ।

भारत को बारह हेलीकॉप्टर बेचने के मामले में हुए भ्रष्टाचार हेतु सजा

  • इटली की विमान, प्रतिरक्षा तथा सुरक्षा से जुड़े उपकरणों की कंपनी फिनमेकेनिका के पूर्व मुख्य कार्यकारी अधिकारी ज्यूसेप ओर्सी को मिलान की एक अपीलीय अदालत ने साढ़े चार साल कैद की सज़ा सुनाई है।
  • यह सज़ा भारत को बारह हेलीकॉप्टर बेचने के मामले में हुए भ्रष्टाचार को लेकर दी गयी है।

गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने आतंकी हमले के संबंध में राष्‍ट्रीय जांच दल को पाकिस्‍तान दौरे की अनुमति न दिये जाने पर वरिष्‍ठ अधिकारियों के साथ विचारविमर्श किया।   

  • गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने आज उच्‍च अधिकारियों की बैठक की जि‍समें पठानकोट आतंकी हमले के संबंध में राष्‍ट्रीय जांच एजेंसी के दल को पाकिस्‍तान की यात्रा की अनुमति न दिए जाने के मुद्दे पर विचार विमर्श किया।
  • बैठक के दौरान श्री सिंह ने देश की आंतरिक सुरक्षा की स्थिति की जानकारी दी। उन्‍होंने श्रीनगर के राष्‍ट्रीय प्रौद्यागिकी संस्‍थान-एनआईटी में तनाव दूर करने के लिए उठाए गए कदमों से भी उन्‍हें अवगत कराया। हालांकि गृह मंत्रालय के अधिकारियों ने इस बैठक को सामान्‍य बैठक बताया है।
  • बैठक में राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोवाल, गृह सचिव राजीव महर्षि, विभिन्‍न खुफिया एजेंसियों के प्रमुख और अन्‍य वरिष्‍ठ अधिकारियों ने भाग लिया।

राष्‍ट्रीय जांच एजेंसी ने पठानकोट हमले में शामिल जैश ए मोहम्‍मद प्रमुख मौलाना मसूद अजहर और तीन अन्‍य खिलाफ गैर जमान्‍ती वारंट अदालत से हासिल किया।

  • राष्‍ट्रीय जांच एजेंसी-एनआईए ने आज पठानकोट आतंकवादी हमले के सिलसिले में जैशे मोहम्‍मद के प्रमुख मौलाना मसूद अजहर और अन्‍य तीन लोगों के खिलाफ गैर-जमानती गिरफ्तारी वारंट हासिल कर लिया है।
  • आकाशवाणी से बातचीत मेंएनआईए के महानिरीक्षक संजीव कुमार सिंह ने बताया कि तीन अन्‍य लोगों में -अजहर का भाई अब्‍दुल रऊफशाहिद लतीफ और काशिफ जान शामिल हैं। उन्‍होंने कहा कि ये सभीजैशे मोहम्‍मद से संबद्ध हैं और आतंकी हमले के अभियुक्‍त हैं।
  • केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू ने आज राष्‍ट्रीय जांच एजेंसी के दल की पाकिस्‍तान यात्रा के बारे में पाकिस्‍तान के उच्‍चायुक्‍त अब्‍दुल बासित की टिप्‍पणी को खारिज करते हुए कहा है कि इस तरह के बयान दोनों देशों के बीच संबंधों को बेहतर बनाने में सहायक नहीं होंगे। नई दिल्‍ली में संवाददाताओं से बातचीत में श्री रिजिजू ने कहा कि राजदूत ने जो कुछ भी कहा है, गलत कहा है।
  • कांग्रेस ने कहा है कि पाकिस्‍तान की ओर से भारत के साथ वार्ता की प्रक्रिया को रोकना शांतिपूर्ण तरीके से समस्‍याओं के समाधान के प्रति उसकी वचनबद्धता के खिलाफ है। पार्टी प्रवक्‍ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने एक बयान में नरेन्‍द्र मोदी सरकार की पाकिस्‍तान नीति की आलोचना करते हुए कहा कि सरकार की इस नीति ने पाकिस्‍तान को वार्ता प्रक्रिया में अपना एजेंडा तय करने का अवसर दे दिया है।

महाराष्‍ट्र में चार सौ वर्ष पुरानी परम्‍परा को तोड़ते हुए शनि शिंगणापुर मंदिर प्रशासन ने महिलाओं को गर्भ गृह में प्रवेश की अनुमति दी। 

  • महाराष्‍ट्र के अहमदनगर जिले में शनि शिंगणापुर मंदिर ट्रस्‍ट ने आज मंदिर के गर्भगृह में महिलाओं के प्रवेश को अनुमति दे दी। हमारे संवाददाता ने बताया है कि पिछले चार सौ वर्ष की परम्‍परा को तोड़ते हुए यह अनुमति दी गई है।
  • भूमाता ब्रिगेट की महिला आंदोलकों ने कुछ ही घंटों पहले शनि शिंगणपुर के पवित्र चौथरे पर चढ़कर दर्शन किया। इस बार उनका किसी ने विरोध नहीं किया, ग्रामस्‍थों ने भी नहीं और मंदिर प्रशासन ने भी नहीं। पहले दो बार इन महिलाओं को चौथरे पर जाने से रोका गया था।
  • गत वर्ष एक महिला वर्षों से चली आ रही प्रथा को तोड़ने हुए चौथरे पर हो आई थी उसके बाद गत कुछ महीनों से महिलाओं को वहां प्रवेश मिलना चाहिए यह मांग उभर कर आगे आई। आंदोलन शुरू हुआ कुछ महिला कार्यकर्ता हाईकोर्ट गईं। एक अप्रैल को हाईकोर्ट ने निर्णय दिया कि महिलाओं को चौथरे पर जाने से रोका नहीं जा सकता उन्‍हें संरक्षण देना सरकार की जिम्‍मेदारी है।
  • हाईकोर्ट के फैसले के बाद भी ग्रामस्‍थों ने महिलाओं को चौथरे पर जाने से रोका। लेकिन जब गुड्डी पढवा को गंगाभिषेक की परम्‍परा निभाने की बात आई तो मंदिर प्रशासन ने यह कहते हुए ग्रामस्‍थों को मना कर दिया कि यदि आपको अनुमति देंगे तो महिलाओं को भी देनी होगी। नितिन केलकर आकाशवाणी समाचार के लिए पुणे।

चतुर्थ भारत जल सप्‍ताह पर राष्ट्रपति के विचार

  • राष्‍ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने कहा है कि पानी सामान्‍य धरोहर है और देश के कानून में इसके सम्‍मान का उल्‍लेख होना चाहिए।
  • आज नई दिल्‍ली में चौथे भारत जल सप्‍ताह के समापन समारोह को संबोधित करते हुए श्री मुखर्जी ने कहा कि जल का संग्रह और उसका उपयोग इस तरह किया जाना चाहिए कि आने वाली पीढ़ी को भी इसका लाभ पहुंचे।

सायना नेहवाल मलेशिया ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहुंची।

  • भारत की सायना नेहवाल और पी.वी. सिंधू आज शाह आलम में मलेशियाई ओपन सुपर सीरीज़ प्रीमियर बैडमिंटन टूर्नामेंट के क्‍वार्टर फाइनल में खेलेंगी।
  •  तीसरी वरीयता प्राप्त सायना नेहवाल का मुकाबला थाईलैंड की पोर्णतिप बुराना प्रासेत सुक से होगा, जबकि पी.वी. सिंधू थाईलैंड की ही रतचानोक इंतानोन से भिड़ेंगी। के. श्रीकांत और प्रणॉय पहले ही दौर में प्रतियोगिता से बाहर हो गए थे।
  • भारत की सायना नेहवाल मलेशिया ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहुंच गई हैं। आज क्वार्टरफाइनल में सायना ने थाइलैंड की पोर्नटिप बुरानाप्रसेर्सुक (Porntip Burana prasertsuk) को हराया। सेमीफाइनल में सायना का मुकाबला चीनी ताइपे की ताई त्ज़ू यिंग (Tai Tzu Ying) से होगा।

हाक्स बे कप टूर्नामेंट

भारतीय महिला हॉकी टीम न्यूज़ीलैंड में चल रहे हाक्स बे कप टूर्नामेंट से बाहर हो गयी है। कल क्‍वार्टर फाइनल में  जापान ने भारत को 3-1 से हरा दिया।

सुल्तान अज़लान शाह कप हॉकी टूर्नामेंट

उधर, मलेशिया में सुल्तान अज़लान शाह कप हॉकी टूर्नामेंट में कल इपोह में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 5-1 से हरा दिया। रविवार को भारत का मुकाबला कनाडा से होगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published.